Sunday, 11 August 2019

6 Study Tips That Will Boost Your Results in hindi

6 स्टडी टिप्स जो आपके रिजल्ट को बूस्ट करेंगे  6 Study Tips That Will Boost Your Results in hindi

1. अध्ययन लक्ष्य निर्धारित करें
बहुत सारे विश्वसनीय शोध यह सुझाव देते हैं कि लक्ष्य निर्धारण को एक रणनीति के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक बदलावों को सफलतापूर्वक प्रभावित करने में मदद मिल सके, इसलिए कभी भी अपने आप को उन चीजों की पहचान करने की शक्ति को कम मत समझें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। बस अपने आप से कुछ प्रमुख प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें: क्या मैं यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित कर रहा हूं? क्या मुझे उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी? यदि आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों से खुश हैं तो आपको अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए वर्ष के लिए अपनी अध्ययन योजना विकसित करने का लक्ष्य रखना चाहिए। जो, जैसा कि होता है, हमें टिप # 2 की ओर ले जाता है!

2. एक अध्ययन योजना बनाएं
समय कीमती है। परीक्षा से एक रात पहले तक किसी भी गरीब छात्र की तुलना में किसी को भी इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। तब तक, निश्चित रूप से, बहुत देर हो चुकी है। परीक्षणों के लिए cramming के चक्र को तोड़ने की कुंजी आगे की सोच और एक प्रभावी अध्ययन योजना बनाना है। यह न केवल आपके संगठित होने और आपके समय का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगा, बल्कि इसने आपके दिमाग को भी सहजता से डाल दिया है और जब आप परीक्षा में चलते हैं, तो यह बुरा महसूस करते हैं कि आपको यह पता चल जाता है कि आप तैयार नहीं हैं। जैसा कि पुरानी कहावत है, असफल होने के लिए तैयार रहें और असफल होने के लिए तैयार रहें।

3. नियमित अध्ययन ब्रेक लें
हम में से कोई भी अलौकिक नहीं है, इसलिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा डाले गए कार्य से उबरने के लिए कुछ समय दिए बिना आप एकाग्रता का एक इष्टतम स्तर बनाए नहीं रख सकते। यह दस मिनट की सैर का रूप ले सकता है। जिम के लिए एक यात्रा, एक दोस्त के साथ चैट या बस अपने आप को एक गर्म पेय फिक्सिंग। यदि यह शिथिलता की तरह महसूस करता है, तो आश्वस्त रहें कि यह नहीं है: नियमित रूप से छोटे ब्रेक लेने से न केवल आपका ध्यान बेहतर होता है, वे आपकी उत्पादकता को भी बढ़ा सकते हैं।

4. नई तकनीकों को अपनाएं
अब पढ़ाई का मतलब यह नहीं है कि कागज के स्क्रैप पर कलम से चीजों को नीचे गिराया जाए। पुरानी हस्तलिखित विधि में अभी भी अपना स्थान है, यह सिर्फ इतना है कि अब अध्ययन को व्यक्तिगत बनाने के लिए और अधिक विकल्प हैं जो पहले कभी भी थे। चाहे वह ऑनलाइन टूल, सोशल मीडिया, ब्लॉग, वीडियो या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से हो, सीखना अधिक तरल और उपयोगकर्ता केंद्रित हो गया है। यदि आप एक नई सीखने की तकनीक का प्रयास करना चाहते हैं, तो GoConqr का मुफ्त मंच शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है, भले ही हम खुद ऐसा क्यों न कहें!

6 Study Tips That Will Boost Your Results in hindi


5. अपने आप को परखो
यह एक अजीब बात है, लेकिन कभी-कभी केवल परीक्षा के माहौल में प्रवेश करना ही आपको कुछ ऐसी चीजों को भूलने के लिए पर्याप्त है, जिन्हें आपने सीखा है। समाधान मुख्य तिथियों, तथ्यों, नामों, सूत्रों आदि को याद रखने के दबाव के लिए मानसिक रूप से तैयार करना है। अपने आप को नियमित क्विज़ के साथ परीक्षण करना ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। और आप की चिंता पहले से ही शानदार ढंग से नहीं करते हैं - जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर होगा। हमें विश्वास नहीं है? तो बस एक नज़र डालिए कि विशेषज्ञों का क्या कहना है।

6. एक स्वस्थ संतुलन खोजें
इस अवसर को अपने आप को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मूल्यांकन करने के लिए लें। क्या आपका इंजन कम चल रहा है? शिकायत करने के बजाय "मुझे कभी पर्याप्त नींद नहीं मिलती" या "मैं बहुत अधिक भोजन कर रहा हूं" नियंत्रण रखना और इसके बारे में कुछ करना! परिवर्तन करें और देखें कि यह आपके दृष्टिकोण और अध्ययन की दिनचर्या को कैसे प्रभावित करता है। इससे आपको भविष्य में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए प्रेरित होना चाहिए।

इसी तरह का अन्य जानकारी पढ़ने के लिए आप createdairy.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के createdairy.com को फॉलो करे धन्यवाद !

ALSO READ ↴

No comments:

Post a Comment