Thursday, 8 August 2019

How to create a career plan in hindi

करियर प्लान कैसे बनाएं || How to create a career plan in hindi

एक कैरियर योजना आपको यह काम करने में मदद कर सकती है कि कौन सी नौकरियां आपके हितों और क्षमताओं के अनुरूप हैं। योजना का अनुसरण करने से आपको एक ऐसी नौकरी खोजने में मदद मिल सकती है जो आपको सूट करती है।

एक सरल कैरियर योजना बनाने के लिए यहां पांच चरण दिए गए हैं। यदि आप अधिक विवरण में जाना चाहते हैं, तो इस पृष्ठ के निचले भाग में आपकी सहायता करने के लिए संसाधन हैं।

1. अपने लक्ष्यों और मूल्यों को पूरा करें आपके लक्ष्य और मूल्य एक व्यक्ति के रूप में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं आपके लक्ष्य बताते हैं कि आप अपना जीवन कैसे जीना चाहते हैं। आपके मूल्यों का वर्णन है कि आप सामान्य रूप से अन्य लोगों और दुनिया के प्रति कैसे कार्य करेंगे। अपने लक्ष्यों और मूल्यों को जानने से आपको एक नौकरी खोजने में मदद मिलती है जो आपके हितों से मेल खाती है और आप जीवन से बाहर क्या चाहते हैं।

आपके लक्ष्य और मूल्य निम्न हो सकते हैं:

फिट और स्वस्थ रहना, और अन्य लोगों को फिट होने में मदद करना
मानव शरीर के बारे में सीखना, और अन्य लोगों की मदद करना अच्छा रहता है
स्वादिष्ट भोजन बनाना, और अन्य लोगों को खुश करना
मशीनों के साथ काम करना, और अन्य लोगों के जीवन को आसान बनाना
बाहर काम करना, और पर्यावरण की रक्षा करना।

2. अपनी वरीयताओं को बाहर निकालें आपकी प्राथमिकताएं वे चीजें हैं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, साथ ही उन चीजों को भी करते हैं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं।

आपकी प्राथमिकताएँ निम्नलिखित में से कुछ हो सकती हैं:

आप लोगों के आसपास रहना पसंद करते हैं, और आप लेखन में इतने अच्छे नहीं हैं
आप अकेले काम करना पसंद करते हैं, और आप दूसरों से बात करने में इतने अच्छे नहीं हैं
आप अपने हाथों से काम करना पसंद करते हैं, और आप पढ़ाई में इतने अच्छे नहीं हैं
आप बाहर रहना पसंद करते हैं, और आप कंप्यूटर के साथ इतने अच्छे नहीं हैं।

3. विकल्पों पर विचार करें अपने लक्ष्यों, मूल्यों और वरीयताओं को लिखने से आपको उन नौकरियों के प्रकारों के बारे में सोचने में मदद मिलेगी जो आपके अनुरूप होंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले काम करना पसंद करते हैं, तो आप बिक्री के काम का आनंद नहीं लेंगे जहाँ आपको पूरे दिन लोगों से बात करनी है।

हमारी नौकरी के विकल्प क्या हैं और नौकरी खोजने के लिए 6 स्थान ऑनलाइन आपको आरंभ करने के तरीके पर कुछ विचार दे सकते हैं। उन सभी नौकरियों की एक सूची बनाएं जो आप पा सकते हैं जो आपके लक्ष्यों, मूल्यों और वरीयताओं से मेल खाती हैं। मोटे तौर पर पहले जितना संभव हो सके सोचें, और फिर चीजों को संकीर्ण करना शुरू करें।

4. एक रणनीति है अब आपको उन नौकरियों या करियर की एक शॉर्टलिस्ट मिल गई है, जिनके अनुसार आपको लगता है कि आपको जिस प्रकार की नौकरी चाहिए, उसके लिए आपको एक रणनीति तैयार करनी होगी। उन सभी चरणों को लिखें जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता हो सकती है।

उदाहरण के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता हो सकती है:

आगे अध्ययन या प्रशिक्षण करें
उदाहरण के लिए, स्वेच्छा से अनुभव प्राप्त करें
एक व्यापक नेटवर्क का निर्माण।
एक बार जब आप सभी चरणों को लिख लेते हैं, तो उन्हें क्रम में रखें। यह आपकी कार्ययोजना है।

इसी तरह का अन्य जानकारी पढ़ने के लिए आप createdairy.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के createdairy.com को फॉलो करे धन्यवाद !

ALSO READ ↴

No comments:

Post a Comment