Saturday, 10 August 2019

Who has the world's tallest statue (Statue)? Where else

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा (स्टेचू) किसकी है? और कहां है? Who has the world's tallest statue (Statue)? Where else

वडोदरा के पास नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर के केवाड़िया कॉलोनी गांव में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति तैयार है। नर्मदा के बांध पर बनी यह मूर्ति सात किलोमीटर दूर से नजर आती है। स्टैच्यू में लगी लिफ्ट से पर्यटक सरदार के हृदय तक जा सकेंगे। यहां से लोग सरदार सरोवर बांध के अलावा नर्मदा के 17 किमी लंबे तट पर फैली फूलों की घाटी का नजारा देख सकेंगे।यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। इसके बाद 128 मीटर ऊंची चीन की स्प्रिंग बुद्ध और न्यूयॉर्क की 90 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का नंबर आता है।

2. Spring Temple Buddha, China, 153 meter⇨ यह हेनान, चीन में 153 मीटर की ऊँचाई को मापने वाली दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। 1997 में शुरू होकर इस प्रतिमा का निर्माण वर्ष 2008 में पूरा हुआ। प्रतिमा 20 मीटर लंबे लोटस सिंहासन पर खड़ी है, जिसमें तांबे के 1100 टुकड़े शामिल हैं।वसंत मंदिर बुद्ध के निर्माण के लिए 55 मिलियन डॉलर का अनुमान लगाया गया था।

3. Laykyun Setkyar, Myanmar, 116 meter⇨ दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा, मोन्यावा, म्यांमार में स्थित 116 मीटर की ऊंचाई पर है। लायकुन सेटकीयर का निर्माण 1996 में शुरू हुआ और 2008 में पूरा हुआ। प्रतिमा वास्तव में 13.5 मीटर सिंहासन पर खड़ी है।शहर के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए आगंतुकों के लिए मूर्ति के अंदर एक लिफ्ट भी है। आगंतुक लेक्युन सेटकेयर प्रतिमा के बगल में 89 मीटर लंबे बुद्धा भी देख सकते हैं।

ALSO READ↴
⇒How to control your mind in hindi
Make your relationship stronger tips in hindi
Yaad karane ka sabase aasaan tareeka kya hai?
भगवान को पैसे नहीं चहिये होते है?
Sangharshon ka abhyaas
Roj subah uthakar kare ye 10 kaam

4. Ushiku Daibutsu, Japan 110 meter⇨ Ushiku Daibutsu की ऊंची प्रतिमा का मतलब है ‘Ushiku में महान बुद्ध के लिए’ जो की जापान के Ushiku शहर में स्थित है। 10 मीटर लंबे आधार को मापे बिना, इस प्रतिमा की 110 मीटर की ऊंचाई है। यह बुद्ध प्रतिमा पूरी तरह से कांस्य से बनी है।मूर्ति के भीतर चार अलग-अलग स्तर हैं, एलीवेटर का उपयोग करके आगंतुक शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। पहले स्तर पर आगंतुक सुंदर संगीत सुन सकते हैं, दूसरा स्तर पूरी तरह से शास्त्रपूर्ण अध्ययन के लिए समर्पित है, तीसरा स्तर 30000 बुद्ध मूर्तियों से भरा है। शीर्ष स्तर से आगंतुक मूर्ति के परिवेश के भीतर ही सुंदर उद्यान देख सकते हैं।

5. Guan Yin of the South Sea of Sanya, China, 108 Meter⇨ गुआन यिन की ऊंची प्रतिमा, करुणा के बौद्ध देवी, चीन के हैनान प्रांत में बैठी हैं। इस मूर्ति की ऊंचाई 108 मीटर है ।दुनिया में चौथी सबसे बड़ी प्रतिमा है। इस मूर्ति मे तीन अलग-अलग चेहरे हैं, यह दुनिया भर में देवी के आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करती है।पहला चेहरा अंतर्देशीय और दूसरे दो चेहरे समुद्र की ओर है। इस विशाल मूर्ति के पूरा होने के लिए लगभग 6 साल लग गए।

6. Emperors Yan and Huang, China, 106 meter⇨ ये मूर्तियां चीनी सम्राट यान और हुआंग को मनाने के लिए बनाई गई है। इन ऊंची प्रतिमाओं का निर्माण 1987 में शुरू हुआ और यह 20 साल मे पूरा हुआ। यह मूर्तियां चीन की हेनान प्रांत मे स्थित 106 मीटर की ऊंचाई पर है।सरकार ने इन मूर्तियों के निर्माण के लिए $ 22.5 मिलियन खर्च किए। इन मूर्तियों की आंखें 3 मीटर चौड़ी हैं और नाक की लंबाई 6 मीटर है।

7. Sendai Daikannon, Japan, 100 meter⇨ सेंडाइ डिकानन, 100 मीटर लंबी प्रतिमा है जो सेंडाई, जापान में स्थित है। प्रतिमा जापानी बौद्ध बोधिसत्व का प्रतिनिधित्व करती है। यह मूर्ति सेंडाई में पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, इसे शहर के कई हिस्सों से देख सकते हैं। यात्री लिफ्ट के माध्यम से प्रतिमा के शीर्ष पर पहुंच सकते हैं और पूरे शहर को देख सकते हैं।

8. Great Buddha of Thailand, Thailand, 92 meter⇨ थाईलैंड मे महान बुद्धा की प्रतिमा, देश की सबसे बड़ी प्रतिमा है, जो कि 92 मीटर की ऊंचाई को मापती है। इस प्रतिमा का निर्माण 1990 में शुरू हुआ और 2008 में पूरा हुआ। सीमेंट की पूरी मूर्ति सोने के रंग से ढंकी है। इस विशाल बुद्ध प्रतिमा का निर्माण थिवाड़ा बौद्ध धर्म के सिद्धांतों द्वारा किया गया था।

9. Grand Buddha at Lingshan, China, 88 meter⇨ यह लांगशान पर्वत में स्थित चीन में बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा है, मूर्ति की ऊंचाई 88 मीटर है, जो पूरी तरह से कांस्य से बनी है, अौर 700 टन वजन है।

ALSO READ ↴

No comments:

Post a Comment